Sep 1, 2010

आयकर विभाग आपके सारे लेन देन की जानकारी रखता है, क्या सचमुच?

आजकल जब भी टीवी खोलिए, आपको आयकर विभाग का विज्ञापन देखने को मिल जायेगा. विज्ञापन क्या है एक धमकी है. तो दोस्तों, जिन्होंने आपना आयकर अभी तक नहीं भरा वो जल्द से जल्द भर लें, अभी भरें!! क्योंकि आयकर विभाग आपके हर उच्च लेन देन की जानकारी रखता है.

वैसे देखा जाये तो सारे सरकारी महकमे में मुझे आयकर विभाग सबसे चुस्त दुरुस्त लगता है लेकिन एक जगह मेरी समझ धोखा खा जाती है और मेरा विश्वास है की आप लोगों को भी समझने में परेशानी होती होगी की ये चेतावनी आखिर है किसके लिए? ये अजीब बात नहीं है कि आम जनता की कमाई का लेखा जोखा रखने वाला विभाग रसूखदारों के सामने चुप बैठ जाता है?


आप और हम जैसे लोग अगर हजारो का लेन देन भी करें तो दिक्कत है लेकिन मायावती अगर करोड़ों रुपयों कि माला पहने तो कोई परेशानी नहीं? और अगर एक बार की बात हो तो ठीक है लेकिन इनके क्या कहने की हर रैली में माला नोटों की ही होती है. कोई अनपढ़ व्यक्ति भी ये समझ सकता है की ये धन श्वेत है या श्याम लेकिन आयकर विभाग इस जगह पर सरकार की मंजूरी की राह देखता है. पर ये मत समझिये की विभाग सो रहा है, जनाब जरा आप अपनी मेहनत के पैसे ही दिखा दे उन्हें, या तो आप अन्दर होंगे या आपका पैसा.

जिस देश के नेता ही ऐसी हरकत करते हैं तो अगर वही जनता भी करे तो आश्चर्य की क्या बात है? सरकार ने अगर सारे विभाग अपनी सहूलियतों के लिए ही बनाये है तो बड़ी दिक्कत की बात है. रही सही कसार हम लोग मिलकर पूरी कर देते हैं. भारत की जनता भी कमाल की है, हर बार रैली में शामिल होती है, हर बार अपनी ही मेहनत का पैसा लुटते देखती है, खुद बेचारी अपनी परिस्थितियों से समजौता करती है लेकिन जब अपने सबसे बड़े अधिकार के प्रयोग की बारी आती है तो वोट भी उन्ही पर लुटती है.

चलिए थोडा गंभीर होते है, एक दुसरे को इस बात का एहसास दिलाते है की आसपास क्या गलत हो रहा है, इस सुचना को फैलाते है या फिर हर साल हम आयकर तो भरते ही है. और हाँ मीडिया वालों से कहना चाहूँगा की जब आपलोग कई बेकार की चीजों के लिए सरकार पर दवाब दाल सकते हैं, मसलन किसे टीम में रहना चाहिए किसे नहीं, शाहरुख़ की फिल्म रिलीज़ होनी चाहिए या नहीं, IPL का प्रसारण होना चाहिए या नहीं और भी बहुत कुछ, तो यहाँ कृपया चुप न बैठें. सही कारणों के लिए आपका कैमरा चले, इस आस में हम पता नहीं कब से हैं. आशा है आप इस बार हमें निराश नहीं करेंगे.