Pages

Thursday, November 25, 2010

१२ टॉप मोबाइल एप्लीकेशन्स

क्या आपको ऐसी मोबाइल सुविधा चाहिये जिससे आप अपने मित्रों के प्रियाकलाप का पता लगा सकें? या फिर ऐसी सुविधा जो किसी तस्वीर के सहारे आपकी जरूरत की वस्तु खोज सके? या कि जो आपके फोन को बताए कि आप उससे क्या चाहते हैं? यहाँ कुछ ऐसी ही एप्लीकेशन्स के बारे में जानकारी है जो आपके फोन की क्षमता को बढ़ाते हैं।
  1. एडोब रीडर एलई - प्लेटफॉर्म्स: विंडोज मोबाइल, सिम्बियन, ब्लैकबेरी, पाम, एंड्रॉयड (www.adobe.com): एडोब रीडर एलई इस्तेमालकर्ताओं को पीडीएफ डॉक्यूमेंट्स पढ़ने की सुविधा प्रदान करता है। यह एप्लीकेशन जूमिंग और पैनिंग में भी सहयोग करती है और डॉक्यूमेंट की जूम इन प्रतिशत के अनुसार फॉन्ट्स को भी उतने ही स्पष्ट करने की सुविधा इसमें है। एक ऐसा सर्च फीचर भी है जो आपकी जरूरत के डॉक्यूमेंट के हिस्से को भी खोज लेता है। पाठक कूट रूप में दिये गये दस्तावेजों को पढ़ सकता है, लेकिन फॉर्म नहीं भर सकता। यह एप्लीकेशन बेहद हल्की है, हालांकि बड़ी फाइलें खोलने की सलाह नहीं दी जाती।
  2. एडवांस्ड टास्क किलर - प्लेटफॉर्म्स: एंड्रॉयड (www.androidtapp.com): एंड्रॉयड प्लेटफार्म काफी बेहतर तरीके से मल्टी टास्किंग कर सकता है, लेकिन पृष्ठभूमि में चल रही कई सारी प्रप्रियाओं में फंस सकता है। एडवांस्ड टास्क किलर एक ऐसी एप्लीकेशन है जो इन प्रप्रियाओं को सूचीबद्ध करता है और इस्तेमालकर्ता की आवश्यकतानुसार कई पृष्ठभूमि पर चल रही प्रप्रियाओं को तुंत बंद करता है। बाय डिफॉल्ट, सभी प्रप्रियायें परखी होती हैं, इसलिये किसी एंड्रॉयड डिवाइस पर चल रहे कार्यप्रमों को बंद करना `स्किल सेलेक्टेड एप्लीकेशन' से दो कदम ही दूर होता है।
  3. एवरनोट - प्लेटफॉर्म्सः विंडोज मोबाइल, जावा, ब्लैकबेरी, आईफोन, पाम, एंड्रॉयड (www.evemote.com): एवरनोट मूलत एक यूनिवर्सल नोटपैड होता है, जिसमें दो मजबूत बिंदु होते हैं। यह नोट्स किसी भी फॉर्मेट में हो सकते हैं-ऑडियो, वीडियो या इमेज। जब तक आपकी डिवाइस सपोर्ट करती है, एवरनोट कुशलता से चलता है। नोट्स को विशिष्टता दी जा सकती है। अन्य महत्वपूर्ण बिंदु है कि एवरनोट पर लिये जाने वाले सभी नोट (फ्री यूजर्स के लिये 40 एमबी तक)उनकी ऑनलाइन सर्विस में स्टोर हो सकते हैं। इसका मतलब आप अपनी फाइलें कहीं से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. गूगल गूगल्स - प्लेटफॉर्म्सः एंड्रॉयड (www.google.com/mobile/googles): विशेषत एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिये विकसित किया गया गूगल गूगल्स भविष्य से लौट आई एप्लीकेशन लगती है। यह एप्लीकेशन यूजर्स को इमेज को इनपुट के तौर पर सर्च करने की सुविधा देती है। पुस्तकें, लैंडमार्क्स, लोगो और विजिटिंग कार्ड्स कुछ ऐसे सहायक ऑब्जेक्ट हैं जिनकी फोटो ली जा सकती है। गूगल, गूगल्स को नये फीचर्स के साथ अपडेट किया जा रहा है, जिसमें लगातार नये फंक्शंस जोड़े जाते हैं।
  5. जैली कार - प्लेटफॉर्म्सः आईफोन (www.itunes.apple.com): जैली कार मुप्त होने के साथ ही सबसे उच्च रेटेड आईफोन गेम्स में से एक है। जैली कार आपको जैली की बनी एक कार और एक साइड-स्प्रॉलिंग-प्लेटफॉर्मिंग प़जल एन्वायरनमेंट को एक ही स्तर पर मुहैया कराती है। प्रत्येक स्तर अपने में अनोखा है। कार परिस्थिति के अनुसार आकार व खिंचाव में परिवर्तन कर सकती है। यह सभी क्षमतायें साधारण जैली शेप अड़चन से पार पाने में कारगर होती हैं। आपको इस गेम को खेलने के लिये कुछ एक्सीलेरो मीटरों को इस्तेमाल में लाना होगा। इस खेल की लत आसानी से पड़ जाती है, लेकिन एक जागरूक अभिभावक ने इसकी लीडर बोर्ड स्प्रीन पर अपशब्दों के प्रति आपत्ति जताई थी।
  6. लास्ट.एफएम - प्लेटफॉर्म्सः आईफोन, विंडोज मोबाइल (www.last.fm): लास्ट.एफएम ने मॉब्लर जैसे थर्ड पार्टी मोबाइल एप्लीकेशन्स को खत्म कर दिया था जो लास्ट.एफएम के संगीत को अपने वर्जन से बदल देता था। दुर्भाग्यवश यह एप्लीकेशंस सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं है। यह एप्लीकेशन काफी सोची-समझी प्रिया है और साइट पर मौजूद लास्ट.एफएम के सभी रेगुलर फीचर्स इसमें हैं। इसकी असली सेवायें, प्लेटफार्म के अनुसार, प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग हैं और यह इस पर भी निर्भर करती हैं कि धारक के पास लास्ट.एफएम की सदस्यता है या नहीं। लास्ट.एफएम आईफोन के लिये सबसे उच्चकोटि के वेबवेयर एप्लीकेशनों में से एक है।
  7. नेटक्विन मोबाइल एंटी-वायरस - प्लेटफॉर्म्सः सिम्बियन, विंडोज मोबाइल (www.netqin.com): नेटक्विन मोबाइल एंटी-वायरस सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले मोबाइल एंटीवायरस एप्लीकेशनों में से एक है। यह सॉप्टवेयर दो मोबाइल प्लेटफॉर्म्स के लिये उपलब्ध है जिन पर मालवेयर, स्पाइवेयर या वायरस हमलों का खतरा रहता है। इस एप्लीकेशन में रीयल-टाइम स्कैनिंग मॉड्यूल है और रेगुलर अपडेट करता है। आप अपने फोन के कंटेंट को एक बटन दबाकर स्कैन कर सकते हैं और आपातस्थिति में फर्स्ट एड की सुविधा है। आपके बूट प्रोसेस को रप्तार देने के लिये भी एक फीचर है, जो विंडोज मोबाइल फोन के साथ बेहतर तारतम्यता के साथ काम करता है। सिस्टम मैनेजमेंट में भी कई ऑप्टीमाइजेशन टूल्स उपलब्ध हैं।
  8. निम्बज! - प्लेटफॉर्म्सः विंडोज मोबाइल, ब्लैकबेरी, जावा, सिंबियन, आईफोन (www.nimbuzz.com): निंबज एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि आप इसे शुरू करते ही इस्तेमाल करने के लिये मचल उठेंगे। यह एक ऐसा मंच है जिस पर एक साथ कई एप्रोच का इस्तेमाल कर सकते हैं, मसलन सोशल नेटवर्किंग, इंस्टेंट मैसेजिंग, हाइव्स और ट्विटर के साथ वेब 2.0 सर्विस आदि। इसमें ग्लोबल कॉन्टैक्ट लिस्ट होती है, जो विभिन्न साइट्स पर आपके दोस्तों की उपस्थिति को दर्ज करती रहती है और आपको इस संबंध में संदेश भेजने, स्काइप पर चैट करने और बीम फोटोज का आदान-प्रदान करने की सुविधा देती है। यह एप्लीकेशन एक साथ कई सुविधायें और एक बड़ी संपर्क लिस्ट रखने में सक्षम है।
  9. सिलॉक रिमोट कंट्रोल - प्लेटफॉर्म्सः सिम्बियन (www.irremote.psiloc.com): सिलॉक का रिमोट कंट्रोल हैरानी में डाल देने वाली एप्लीकेशन है, जो आपके सिंबियन मोबाइल को यूनिवर्सल मोबाइल में परिवर्तित कर देती है। इसमें पहले से तैयार एक लंबी सूची है, जिसमें आप अपनी पसंद की डिवाइस को चुनकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सॉप्टवेयर के लिये आपके मोबाइल में इंफ्रारेड पोर्ट होना चाहिए, जो कि अब पुराने मोबाइल मॉडल्स में ही मिलता है। इस डिवाइस में काफी नयापन है, जिससे आप तुंत, कहीं भी विभिन्न डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। हम में से कुछ को सार्वजनिक स्थानों पर चैनल सर्फिंग की आदत होती है। यदि किसी खास डिवाइस से उसे सपोर्ट नहीं किया गया है, तो एप्लीकेशन में कंपोजिंग विजार्ड का इस्तेमाल कर बटन की आवश्यक कोडिंग कर सकते हैं।
  10. क्वैक - प्लेटफॉर्म्सः सिम्बियन (www.idsoftware.com): सिंबियन प्लेटफॉर्म पर यह पुराने क्वैक गेम का एक पोर्ट है। मोबाइल फोन चलन से बाहर हो चुके गेम्स को दोबारा रिवाइव करने पा बढ़िया माध्यम है और यह उसका अच्छा उदाहरण है। इस प्लेटफार्म पर गेम पोर्टिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें गेम स्प्रीन लंबवत् रहती है। इसमें गेम खेलते समय कोई बाधा नहीं होती और आप आसानी से इस फॉर्मेट का इस्तेमाल करने लगते हैं।
  11. शुगरसिंक मोबाइल - प्लेटफॉर्म्स: विंडोज मोबाइल, ब्लैकबेरी, आईफोन, एंड्रॉयड (www.sugarsync.com): शुगरसिंक विभिन्न प्लेटफॉर्म और कर्मचारियों के बीच फाइल्स को श्रेणीबद्ध करने पा अच्छा हल है। शुगरसिंक क्लाइंट्स अधिकतर सभी बड़े मोबाइल और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं, जिसमें उपयोगकर्ता अपने किसी भी दस्तावेज को शुगरसिंक क्लाउड में सुरक्षित कर सकते हैं। यदि इसकी वेब से कनेक्टिविटी बनी हुई है तो आप किसी भी डिवाइस से इन फाइल्स तक पहुंच सकते हैं। कॉलेबरेशन एक ऐसा ही फीचर है, जिससे उपयोगकर्ता विभिन्न कॉलेबरेटर में फाइल्स का प्रबंध करने के लिए कई आधुनिक नियंत्रण विकल्पों का इस्तेमाल कर सकता है। शुगरसिंक किसी भी सॉप्टवेयर के पांच नये वर्जन को बैकअप करता है।
  12. वीलिंगो - प्लेटफॉर्म्सः आईफोन (www.vlingo.com): यह एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिससे आप आपने मोबाइल को बोलकर निर्देश दे सकते हैं। एक बटन दबाकर आप ई-मेल भेज सकते हैं, फेसबुक पर कुछ पोस्ट कर सकते हैं, ट्विटर अपडेट कर सकते हैं और किसी को संदेश भी भेज सकते हैं, वह भी सिर्फ मौखिक निर्देश से। यह एप्लीकेशन आपके बोले हुये शब्दों को लिखित रूप में बदल देती है। विराम चिन्ह के प्रयोग के साथ तेज बोलना पड़ता है, जिससे इसका इस्तेमाल कई बार हास्यास्पद बन जाता है। आप फोन को यह बोलकर निर्देश दे सकते हैं कि आपको फोनबुक में से किसको संदेश भेजना है। वीलिंगो इन मौखिक निर्देशों को एक्शन में बदलता है। एक सहज और आसान एप्लीकेशन जो आईफोन के कुछ एप्लीकेशन्स को मौखिक रूप से काम में तबदील करता है।
आभारी एलेक्ट्रोनिकी आपके लिए

1 comment:

  1. आपका यह ब्लाग लेटेस्ट मोबाईल टेक्निक का अच्छा ज्ञान प्रदान कर रहा है । धन्यवाद...
    2011 का आगामी नूतन वर्ष आपके लिये शुभ और मंगलमय हो,
    हार्दिक शुभकामनाओं सहित...
    मैं आपके इस ब्लाग को फालो कर रहा हूँ आप भी कृपया मेरे ब्लाग नजरिया को फालो कर मुझे सहयोग प्रदान करें । धन्यवाद सहित. प्रतिक्षा में...
    www.najariya.blogspot.com 'नजरिया'

    ReplyDelete